fbpx मुख्य सामग्री पर जाएं
मानव तस्करी पर एक पॉडकास्ट

ईपी 03 | जंजीरों में पक्षी

By 22 जून 2020नवम्बर 15th, 2022No Comments
एपिसोड 3 आर्टवर्क

लॉरा पार्कर (टीईआर अध्यक्ष) महिला डेल्टा ऑपरेटिव, सारा के साथ मानव तस्करी के खिलाफ लड़ाई के अग्रिम मोर्चे पर अपने अनुभव के बारे में बात करती हैं। सारा ने तस्करी पीड़ितों के साथ संवेदनशील क्षणों के विवरण साझा किए और उन घटनाओं के असाधारण क्रम के बारे में बताया, जिनके कारण एक सामान्य महिला एक गुप्त संचालिका बन गई। The Exodus Road.

एपिसोड ट्रांसक्रिप्ट

नोट: जब तक All Are Free कान के लिए तैयार नहीं किया जाता है और सुनने के लिए डिज़ाइन किया जाता है। यदि आप सक्षम हैं, तो हम आपको ऑडियो सुनने के लिए दृढ़ता से प्रोत्साहित करते हैं। किसी तृतीय पक्ष वाक् पहचान सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके लिप्यंतरण तैयार किए जाते हैं और इसमें त्रुटियां हो सकती हैं। कृपया प्रिंट में उद्धृत करने से पहले संबंधित ऑडियो की जांच करें।

सारा: (00:01)
मेरा नाम सारा है। यह मेरा असली नाम नहीं है, लेकिन मेरा नाम सारा है। और मैंने चार बच्चों की परवरिश की। मैंने घर पर ही उन बच्चों को पढ़ाया। वे सभी स्कॉलरशिप लेकर कॉलेज चले गए। और मेरे पास एक लाइनर था कि एक दिन मैं एक कार की दौड़ के लिए जा रहा हूँ। इसलिए मैं 57 साल की उम्र में रेसिंग में शामिल हो गया। मैं दुनिया भर में चरम रैली रेसिंग करता हूं, और उन सभी का उद्देश्य जागरूकता बढ़ाना, धन जुटाना और बाल तस्करी की विश्व समस्या में बदलाव लाना है। और इस तरह हम एक्सोडस रोड से जुड़ गए।

प्रेस्टन गोफ: (00:49)
यह तब तक है जब तक सभी मुफ़्त हैं, एक पॉडकास्ट the Exodus Road. मैं प्रेस्टन गोफ हूं। यदि आप हमारे संगठन से परिचित नहीं हैं, the Exodus Road दुनिया भर में मानव तस्करी के खिलाफ रणनीतिक लड़ाई के लिए समर्पित एक गैर-लाभकारी संस्था है। हम स्थानीय कानून प्रवर्तन के साथ-साथ खुफिया जानकारी इकट्ठा करते हैं, नागरिकों को सशक्त बनाते हैं और बचाव मिशन की सुविधा प्रदान करते हैं। जैसा कि हम दुनिया भर में मानव तस्करी को समाप्त करने के लिए लड़ते हैं।

प्रेस्टन गोफ: (01:18)
The Exodus Road 2011 में स्थापित किया गया था, और अब तक हमने 1,375 से अधिक बचाए और 688 तस्करों की गिरफ्तारी का जश्न मनाया है। आज के एपिसोड में, हमारे पास COVID-19 महामारी के बीच में, एक महिला डेल्टा ऑपरेटिव के साथ बातचीत करने का एक अनूठा अवसर है। the Exodus Road. अब, क्योंकि जिस समय हम अपने देश भर में लागू किए गए दिशा-निर्देशों में आश्रय का सम्मान कर रहे थे, यह प्रकरण वस्तुतः दर्ज किया गया था। सारा के साथ बातचीत में आप हमारी अध्यक्ष और सह-संस्थापक श्रीमती लौरा पार्कर को सुनेंगे। एक त्वरित श्रोता नोट, सुरक्षा कारणों से हमने सारा के लिए एक उपनाम का उपयोग करना चुना है। और इस प्रकरण में दुर्व्यवहार और यौन हिंसा का वर्णन भी शामिल है जो कुछ श्रोताओं के लिए ट्रिगर हो सकता है। ठीक। ये रहा इंटरव्यू।

लौरा पार्कर: (02:14)
ठीक है। सारा, आज पॉडकास्ट पर आपका होना बहुत अच्छा है। समय निकालने और बातचीत करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

सारा: (02:24)
लौरा, यह एक महान विशेषाधिकार और सम्मान है। यहां आपके साथ होना बहुत ही शानदार है।

लौरा पार्कर: (02:31)
ओह, ठीक है, मुझे पता है कि आपने मानव तस्करी के खिलाफ लड़ाई में काफी समय से साथ-साथ यात्रा की है, और मैं चाहूंगा कि आप हमें अपनी यात्रा, अपने जीवन, अपनी पृष्ठभूमि में लाने के लिए कुछ समय दें, और आपको इस मुद्दे में पहली बार में कैसे दिलचस्पी हुई।

सारा: (02:56)
खैर, जो मैं हमेशा कहता हूं, यह मुद्दा मुझे मिल गया, मुझे नहीं मिला। यह एफबीआई के साथ काम कर रहे किसी व्यक्ति के साथ एक मौका मुठभेड़ थी। हम एक साथ टूर बस में थे। वह अपने मंगेतर के साथ मेरे सामने गलियारे में बैठा था। मैंने उससे पूछा कि उसने जीने के लिए क्या किया और उसने मुझे बताना शुरू कर दिया, जिससे मैं वास्तव में हैरान था कि वह मेरे साथ वह जानकारी साझा करेगा। और वह अंडरकवर था और वह लोगों को गिरफ्तार करने में शामिल था, जो मूल रूप से चाइल्ड पोर्नोग्राफी थी, यही वह थी। और यह वास्तव में छोटे बच्चे थे, बच्चे जो बात नहीं कर सकते। तो पांच साल और छोटा।

सारा: (03:36)
और मैं पूरी तरह से चौंक गया था। और इसने मेरे दिल को पकड़ लिया, इसने मेरी आत्मा को झकझोर दिया। और मैंने सोचा, "दुनिया में क्या?" यह मेरे देश में, हमारे देश में हो रहा है। यदि आप दूर-दूर तक कहानियाँ सुनते हैं तो यह एक बात है। लेकिन जब आपको पता चलता है कि यह आपके पिछवाड़े में है, यह आपके घर में है, यह आपकी भूमि में है, तो मैं पूरी बात से स्तब्ध और चौंक गया और भयभीत हो गया और शोध करना शुरू कर दिया।

सारा: (04:02)
और फिर यह वास्तव में उसके कुछ ही समय बाद था, मैं हर्ट्ज़ किराये की बस में था, हर्ट्ज़ कार्यालय जा रहा था, किराये की कार लेने के लिए, एक आदमी के बगल में बैठ गया, जिसका फोन खुला था, और मैं बस हुआ जब आप किसी के बगल में बैठे हों, तो उस पर नज़र डालें, जैसा आप करते हैं। और उसका फोन बंद था और उसके पास एक सचमुच के एक, डेढ़ साल के छोटे बच्चे की अश्लील तस्वीर थी। और मैंने मन ही मन सोचा, “वाह! यह मुझे ढूंढ रहा है। यह मेरे दिल पर दस्तक दे रहा है। यह कुछ ऐसा है जो मुझे कुछ करने की ज़रूरत है।" वहाँ एक संदेश है, इस दुनिया में, इस ब्रह्मांड में, मैं ईश्वर को यह कहते हुए मानता हूं, "आपको इसके बारे में कुछ करने की आवश्यकता है।"

सारा: (04:40)
तो उस सब की खोज में और उस सब के बारे में जानने के बाद, मैंने महसूस किया कि ये दोनों चीजें बहुत अधिक जुड़ी हुई हैं, बाल तस्करी से जुड़ी हुई हैं। उन्हीं बच्चों की तस्करी की जा रही है जिनकी तस्वीरें खींची जा रही हैं या वीडियो बनाया जा रहा है, और यह कैसे पूरे तस्करी उद्योग को बढ़ावा देता है, क्योंकि जो लोग उन छवियों को देख रहे हैं, वे भी बच्चों के खिलाफ इस अपराध को अंजाम दे रहे हैं। तो यह मेरे लिए कैसे शुरू हुआ। और आप इंटरनेट पर आते हैं और आप कुछ शोध और अध्ययन करना शुरू करते हैं और, मैंने संख्याओं को देखा और महसूस किया कि यह कितना व्यापक था और यह दुनिया भर में कैसा था, और अभी इसके बारे में बहुत कुछ सीखा। और इस तरह मेरी भागीदारी शुरू हुई।

लौरा पार्कर: (05:21)
हाँ। और इसलिए मानव तस्करी के लिए आपका दिल दहल उठा है। आप किस तरह से जुड़े हैं, इसके बारे में हमें कुछ बताएं the Exodus Road और फिर वास्तव में जाँच-पड़ताल करने के लिए आपकी यात्रा या आपकी प्रक्रिया क्या थी? क्योंकि किसी मुद्दे की परवाह करना और उसकी वकालत करना एक बात है। और एक वयस्क महिला के रूप में यह कहना दूसरी बात है, "अरे, मैं वास्तव में इस काम की अग्रिम पंक्ति में रहना चाहती हूं।" क्या आप हमें वहां की अपनी यात्रा की प्रक्रिया के बारे में कुछ बता सकते हैं?

सारा: (05:51)
इसलिए मेरा मानना ​​है कि हमें तीन चीजें दी गई हैं, समय, प्रतिभा और संसाधन। और मैंने तीनों को देने के लिए मजबूर महसूस किया। इसलिए मैं तुरंत पैसे देना चाहता था। आप जीवन में बड़े हैं, आपके पास कभी-कभी संसाधन होते हैं जो अब आप अधिक देना शुरू कर सकते हैं। आपने अपने बच्चों का पालन-पोषण किया है और वे खर्च शायद पक्ष में हैं। और इसलिए मैं पैसे दान करना चाहता था, और तब मेरे पास समय था, और मुझे विश्वास था कि मेरे पास प्रतिभा है। प्रतिभा को बाद में परिभाषित किया जाएगा कि क्या मैं उस परीक्षण को पास कर सकता हूं जो डेल्टा ऑपरेटिव होने के लिए आवश्यक था। तो, यह शोध और पता लगाने की प्रक्रिया में था कि इस क्षेत्र में काम करने वाले विश्वसनीय लोग कौन हैं? वे कौन हैं? और कुछ ऐसे थे, दो या तीन, जिनसे मैंने संपर्क किया, जो यहां संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय संगठन हैं, बहुत प्रसिद्ध संगठन हैं।

सारा: (06:49)
और मैंने कहा, "मैं इसमें शामिल होना चाहता हूं। इस क्षेत्र में कौन काम कर रहा है? और एक्सोडस रोड सामने आने वाले मुख्य नामों में से एक था। और जब मैं देखता हूं कि कोई नाम दो या तीन या चार बार आता है, तो मैं कहता हूं, "ठीक है, विश्वसनीयता है।" और इस तरह मैं से जुड़ गया the Exodus Road.

लौरा पार्कर: (07:15)
मुझे याद है जब हम पहली बार इस कमरे में मिले थे, और आपसे पहली बार बात की थी और पहली बार आपकी कहानी सुनी थी। और मुझे लगता है कि कुछ वर्षों में तेजी से आगे बढ़ें, और यहां आप अपनी पहली वास्तविक तैनाती से वापस आ गए हैं। क्या आप हमें इस बारे में कुछ बता सकते हैं कि जब आप विमान पर चढ़े और अग्रिम पंक्ति की पहली यात्रा शुरू की तो आप क्या महसूस कर रहे थे और क्या सोच रहे थे?

सारा: (07:41)
अच्छा, उत्साहित। वह इसे हल्के ढंग से कह रहा है, और फिर भी घबराया हुआ है, न जाने बहुत घबराया हुआ है, “मैं क्या कर रहा होगा? मैं किसके साथ रहूंगा? मेरा क्या सामना होगा? मैं इसे कैसे संभालूंगा?" वो सारी बातें। मैंने इस प्रारंभिक स्क्रीनिंग को पास कर लिया है, लेकिन आप कितनी भी मेहनत और कितनी सावधानी से वह सब स्क्रीनिंग करें, मुझे यकीन है कि अभी भी ऐसे उदाहरण हैं जहां लोग आपको आश्चर्यचकित करते हैं। और मुझे नहीं पता था कि क्या मैं व्यक्तिगत रूप से संभाल पाऊंगा कि मैं क्या करने जा रहा हूं ...

सारा: (08:14)
और जैसा कि विशेष रूप से, मैंने कल्पना की थी कि मैं उन जगहों पर जाऊँगा जहाँ बच्चों या महिलाओं या पुरुषों की तस्करी की जा रही थी, और मैं शायद ऐसी चीजें देख रहा हूँ जिन्हें देखना मुश्किल होगा। और मुझे यकीन नहीं था कि मैं इसे कैसे संभाल सकता हूं। तो एक व्यक्ति के रूप में मेरी आत्मा या मेरी आत्मा में, मुझे चिंता थी कि क्या यह मुझे नुकसान पहुंचाएगा, अगर मुझे बाद में भयानक सपने आएंगे या मानसिक कल्पना है कि मैं धो नहीं सकता। मुझे नहीं पता था कि एक महिला और एक व्यक्ति के रूप में यह मुझे कैसे प्रभावित करेगा। तो वे कुछ चिंताएँ थीं जो मुझे थीं।

लौरा पार्कर: (08:51)
हमें इसके बारे में थोड़ा बताएं, तैनाती के पहले कुछ दिन हमेशा प्रशिक्षण होते हैं ... क्या आपको वास्तविक काम, पहली बार रेड लाइट जिलों में जाने की वास्तविक प्रक्रिया, बॉडी वियर गियर के साथ अभ्यास करना, सीखना था कि क्या करना है स्पॉट करें और फील्ड रिपोर्ट कैसे करें? वास्तविक कार्य स्वयं। क्या यह आपकी अपेक्षा से कठिन या आसान था? क्या आपने खुद को संघर्ष करते हुए पाया या आपने बहुत जल्दी पकड़ लिया?

सारा: (09:23)
मुझे आश्चर्य हुआ कि मैं कितना अच्छा खीरा था, और वास्तव में, वास्तव में उस पर आश्चर्य हुआ। और फिर भी, जहां तक ​​कंप्यूटर पर काम करना और रिपोर्ट लिखना और वह सब कुछ था, हमारे पास एक टीम थी, कि हमने इसे एक साथ किया और मैं उस प्रक्रिया को जोड़ने और उनकी मदद करने में सक्षम था। तो वास्तव में ऐसा लगा कि यह एक ऐसा काम है जिसके लिए मैं उपयुक्त था। जैसे, "यह बात है, यह एकदम सही है। मुझे यह करना चाहिए था।" यह एक पुष्टि थी।

लौरा पार्कर: (09:50)
वह तो कमाल है। मुझे यह सुनना अच्छा लगता है। मुझे लगता है कि आप इसमें बिल्कुल सही हैं। वे वातावरण, आप नहीं जानते कि कोई भी व्यक्ति उन पर कैसे प्रतिक्रिया देगा, जब तक कि उन्हें इसमें नहीं डाला जाता और कोशिश नहीं की जाती। और इसलिए यह साफ-सुथरा है कि आपको इसका स्वाभाविक अनुभव हुआ है। और मुझे इसके बारे में थोड़ा बताएं, इसलिए इस तैनाती पर, आप पुरुष गुर्गों की एक टीम में एकमात्र महिला परिचालक थीं। हमें इस बारे में थोड़ा बताएं कि एक महिला के रूप में यौन तस्करी की गुप्त जांच करना कैसा होता है। और यह किस प्रकार भिन्न है, शायद, किसी व्यक्ति के अनुभव से या उस प्रकार की बुद्धि से जो मनुष्य एकत्र कर सकता है? एक महिला के रूप में, उन जगहों पर होना कैसा था?

सारा: (10:41)
जिन लोगों के साथ मैंने काम किया है, इसलिए हम दो या तीन के समूहों में विभाजित हो गए, और मुझे सही लोगों के साथ जोड़ा गया। और फिर भी मुझे उनमें से किसी के साथ जोड़ा जा सकता था और यह बहुत अच्छा होता, लेकिन वे वास्तव में दो सबसे अनुभवी व्यक्ति थे जो डेल्टा टीम में इस खोजी कार्य को करते हुए आपके साथ सबसे लंबे समय से काम कर रहे हैं। मैंने उनके लिए एक बड़ा सम्मान प्राप्त किया, उनके लिए उनके लिए गहरा सम्मान प्राप्त किया, जब मैंने उन वातावरणों को देखा जिनमें हम थे। ऐसा नहीं है, और मैं कहता हूं कि मैं एक [अश्रव्य 00:11:16] शांत ककड़ी था, और मैं इसे संभाल सकता है, यह कठिन है।

सारा: (11:20)
आप उन जगहों और चीजों में जाते हैं जो आप देख रहे हैं, उन लड़कियों के साथ क्या किया जा रहा है, उनका जीवन कैसा है, उनके चेहरे पर भाव, वहां के पुरुष, वहां की महिलाएं, और यह है मुश्किल। यह सुपर, सुपर हार्ड है। लेकिन मैंने महसूस किया, मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से, मुझे पता है कि मैं एक तरह का हूं ... यह अलग है जो आप मुझसे पूछ रहे थे, लेकिन मुझे व्यक्तिगत रूप से लगा, मेरे चारों ओर सुरक्षा का एक बुलबुला था, कि मैं सुरक्षित हो गया था। और मैं देखने और महसूस करने में सक्षम था, लेकिन इसका मुझ पर नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ा।

सारा: (11:59)
और जिन पुरुषों के साथ मैं था, मुझे उनके लिए सिर्फ सम्मान मिला, क्योंकि हम अलग हैं। पुरुष और महिलाएं अलग-अलग हैं, और पुरुष महिलाओं की तुलना में अधिक दृष्टि से उत्तेजित होते हैं। और वे कितने पेशेवर थे और उन्होंने उन लड़कियों के साथ कैसे बातचीत की, जिनके साथ हम थे, सब कुछ उन्होंने कैसे किया, जो वास्तव में एक कठिन काम है, मैं बस उड़ गया था। और फिर हम कैसे कर पाए, न्याय के कारण, मुझे नहीं पता, वे स्वर्गदूतों को वेश में चाहेंगे, जैसे योद्धा स्वर्गदूत या कुछ और। मुझे नहीं पता कि इसे और कैसे समझाया जाए।

सारा: (12:41)
और मैं शायद आपके प्रश्न का उत्तर नहीं दे रहा हूँ, मुझे क्षमा करें। मैं अभी वापस जाता हूँ। मैं अभी उस जगह पर वापस आ रहा हूं और इसे देख रहा हूं और इसे महसूस कर रहा हूं और सुन रहा हूं। और एक महिला के रूप में, मुझे लगता है कि एक तरह से यह हमारे लिए आसान है क्योंकि हमारे पास वह हिस्सा नहीं है जो अधिक दृष्टि से जुड़ा हुआ है। और फिर हम उन लड़कियों के लिए भी दया कर सकते हैं जो उन्हें महसूस नहीं होती हैं। जिन पुरुषों के साथ मैं काम करता हूं, वे निश्चित रूप से उस करुणा को महसूस करते हैं। लेकिन मैं इसे एक महिला के रूप में अपने स्थान पर, अपने जूतों में, अपने जीवन में महसूस करती हूं।

सारा: (13:17)
और फिर आप उन चीजों पर विचार करते हैं जिनसे आप गुजरे हैं, क्योंकि एक महिला के रूप में हम सभी के साथ वर्षों से चीजें होती रही हैं, चाहे वह बॉस के माध्यम से हो या किसी आकस्मिक परिचित के माध्यम से। ऐसी चीजें हैं जो हमारे पास उन लोगों के अनुभव हैं जो हमारे पास नहीं हैं। जहां पुरुष हमें छूते हैं जहां उन्हें नहीं करना चाहिए, हमसे उस तरह से बात करें जैसे उन्हें नहीं करना चाहिए और हमें आपत्तिजनक बनाना चाहिए। इसलिए हम महसूस कर सकते हैं और समझ सकते हैं कि वे एक अलग तरीके से क्या कर रहे हैं। और मैंने सोचा कि उन लड़कियों के लिए मुझे एक महिला के रूप में भी वहां रखना बहुत महत्वपूर्ण था, क्योंकि मैं उनके साथ इस तरह से जुड़ सकता था कि लड़के नहीं कर सकते थे। और मैं देख और महसूस कर सकता था कि वे क्या अनुभव कर रहे थे एक तरह से वे लोग नहीं कर सकते।

लौरा पार्कर: (13:58)
मैं पूरी तरह से पुष्टि करता हूं कि आप क्या कह रहे हैं। मुझे लगता है कि जिस समय मैं टीम के विभिन्न सदस्यों के साथ उन प्रकार के परिदृश्यों और वेश्यालयों में रहा हूं, मुझे लगता है कि यह संबंध महिलाओं के साथ है। मुझे लगता है कि एक ऐसी दुनिया में तत्काल दोस्ती और सुरक्षा है जो मुख्य रूप से पुरुष प्रधान है। मुझे लगता है कि एक बुलबुला होने या एक योद्धा देवदूत होने का विचार, मैं बहुत तरीकों से सोचता हूं, सिर्फ यह तथ्य कि आप एक ऐसी जगह पर एक महिला थीं जो इतनी खुले तौर पर और इतने शोषक रूप से कामुकता बेच रही थी, मुझे लगता है कि आप थे शायद उन बहुत सारी लड़कियों के लिए योद्धा देवदूत भी, जिनसे आपने बातचीत की। तो, पूरी तरह से समझ में आता है, जो कुछ भी आपने अभी कहा है।

लौरा पार्कर: (14:53)
क्या आप हमें इसके बारे में थोड़ा और बता सकते हैं? जहाँ तक, यदि आप दीवार पर एक मक्खी थे और आप देख रहे थे कि लड़कियां, संभावित शिकार जिन्हें आप पहचानने की कोशिश कर रहे थे, उन्होंने आपके पुरुष समकक्षों, गुर्गों के साथ कैसे बातचीत की और उन्होंने आपके साथ कैसे बातचीत की। आपने जिन कुछ अंतरों पर ध्यान दिया उनमें से क्या होंगे?

सारा: (15:16)
निश्चित रूप से एक महिला के रूप में, और वे बता सकते थे कि मैं संरक्षक के रूप में वहां नहीं था। मेरा, हमारा, कवर था, मैं कुछ लोगों के साथ घूम रहा था, हम होटल में मिले थे, यह मेरा वहां पहली बार था। खुद पर एक यात्रा ले रहा हूँ। मैंने सुना है यह एक मजेदार जगह थी। उन्होंने कहा, "हमारे साथ चलो।" "अरे, हम तुम्हें ले चलेंगे।" इसलिए मैं एक पर्यवेक्षक के रूप में एक पार्टी के रूप में अधिक था, न कि एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जो सेक्स या कुछ और खरीदने में भाग लेने वाला था। तो वे बस थे, उनके चेहरे पर, उनकी आँखों में, कैसे उन्होंने उस परदे को गिरने दिया और दिखाया कि वे सिर्फ बच्चे थे। क्योंकि हमें उस कमरे में सबसे कम उम्र के लोग मिलेंगे। और यही वह है जिसके साथ हम बैठ गए। हम जिन लड़कियों को नाबालिग समझते थे। और फिर आप यह देखने की कोशिश करते हैं कि क्या वे वास्तव में नाबालिग हैं।

सारा: (16:05)
और कुछ संकेत हैं जो आप उनके शरीर से बता सकते हैं, और यह विकास और विभिन्न चीजें हैं। और फिर आप उनकी कहानी से सीखने की कोशिश करते हैं और उनके द्वारा बताई गई बातों के माध्यम से उनसे जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करते हैं। लेकिन वे इतने खुले थे। और इसलिए वे आराम कर सकते थे क्योंकि आप उनका शिकार नहीं कर रहे थे। वे आराम कर सकते थे और बस खुद बन सकते थे और बस बात करना शुरू कर सकते थे। और इन सब के माध्यम से, आप बहुत कुछ सीखने और पुलिस को देने के लिए आवश्यक जानकारी प्राप्त करने में सक्षम हुए। वे कहाँ से हैं, वे कितने साल के हैं, वे यहाँ किसके साथ हैं, वे कितने समय से वहाँ हैं, और बस उनकी कहानी प्राप्त करें।

लौरा पार्कर: (16:40)
मुझे लगता है कि आपके दृष्टिकोण से सुनना बहुत सुंदर है, वास्तविक परिनियोजन कैसा है। मुझे लगता है कि बहुत से लोग इस बात में रुचि रखते हैं कि यह वास्तव में जमीन पर कैसा है, इसकी सभी वास्तविकता और कर्कशता और बड़प्पन और डरावनी में। मुझे पता है कि तैनाती में, तैनाती के दौरान, टीम हर रात और हर सुबह डीब्रीफिंग करती है। और मुझे पता है कि मैट उस चीज़ के बारे में बहुत कुछ बोलता है जिसे वह भूतिया कहता है। यह वह विचार है, आप बाहर जाते हैं और आप रात में जांच करते हैं और फिर सुबह एक कहानी होती है, एक लड़की होती है, एक छवि होती है, एक ऐसा होता है जिसे हिलाना मुश्किल होता है, जो आपके साथ रहता है। क्या आप हमें इस बारे में कुछ बता सकते हैं कि शायद आपके लिए क्या सता रहा होगा? क्या ऐसे लोगों की विशिष्ट कहानियां हैं जिनसे आप मिले थे या ऐसी चीजें जो आपने देखी थीं जिन्हें अगली सुबह हिलाना मुश्किल था या अब, कई महीनों के बाद, हिलाना भी मुश्किल है, ऐसा होने के बाद?

सारा: (17:48)
इसलिए हमने इसमें समय बिताया, मुझे लगता है कि उन्हें गोगो बार कहा जाता है, जैसे सप्ताह में तीन रातें। तो उन लड़कियों का चेहरा, मैंने उनके साथ समय बिताया और मैं उनके चेहरे देखता, और मैं उनकी मुस्कान देखता। मैं यही देखता हूं। मैं उनकी मुस्कान और उनकी चमकदार आंखों और उनकी मासूमियत और उनकी जवानी को देखता हूं, और मैं सोचता हूं, और मैंने तब किया, मैं अपनी बेटियों के बारे में सोचता हूं जब वे हाई स्कूल में उस उम्र की थीं, 15, 16, 17 साल की। और वे अपने पहले चुंबन, अपनी पहली तारीख, पहली, अपने जीवन में ये सभी पहली बार क्या अनुभव कर रहे होंगे, है ना? और वह मासूमियत और वह फूल की ताजा छोटी कली। और उन्हें वह चेहरा हमें दिखाना था। मुझे वह चेहरा देखना है।

सारा: (18:34)
एक लड़की जो नाबालिग थी, मुझे उसका नाम और उसकी फेसबुक छवि याद है, जो जंजीरों में लिपटी एक चहकती चिड़िया थी। और वह केवल एक महीने के लिए वहां रही थी। और वह थी... हमने खुद की एक छवि बनाई, है ना? यह या तो हम अपना पसंदीदा खेल कर रहे हैं या वह उनके बच्चों के साथ है, इसलिए वे सभी चीजें जिनका उपयोग हम यह पहचानने के लिए करते हैं कि हम कौन हैं। और वह उसकी थी। और यह फेसबुक नहीं है, यह एक अन्य प्रकार का ऐप है जिसका वे एशिया में उपयोग करते हैं। और मुझे यकीन है कि किसी बिंदु पर आपको बस इसे बदलना होगा, क्योंकि अगर उसके मामा-सान या पापा-सान को पता चल गया, तो शायद उसे वह सब बदलना होगा। और तथ्य यह है कि उसने हमें वह जानकारी भी दी, और इन अन्य लड़कियों ने हमें उनके साथ संवाद करने का एक तरीका दिया। वे आपको नहीं देते हैं, उन्हें आपको यह जानकारी नहीं देनी चाहिए कि उन्हें कैसे पकड़ा जाए और कार्यस्थल के बाहर उनके साथ कैसे संवाद किया जाए। लेकिन उन्होंने हमें वह दिया।

सारा: (19:26)
आप उन चीजों के बारे में पूछ रहे थे जो आपके साथ रहती हैं और हम डीब्रीफिंग में क्या करते हैं, और फिर भी हमेशा कोई न कोई होता है। वहाँ या तो एक लड़की का चेहरा है या वहाँ एक ग्राहक का चेहरा है, और आप देखते हैं कि वे कितने भ्रष्ट हैं और आप सोच रहे हैं कि उनका जीवन किस तरह से भरा हुआ है, और खालीपन, और जो वे चाहते हैं उसकी अतृप्ति जो कभी संतुष्ट नहीं होगा। यह नहीं हो सकता। और आप उनके चेहरे पर वो लुक देख सकते हैं। कभी-कभी ऐसा लगता है कि वे उस भावना को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, उस अनुभूति को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, या वह सब कुछ प्राप्त कर रहे हैं जो उन्हें संपूर्ण महसूस कराता है, लेकिन वे गलत जगह देख रहे हैं और वे इसे कभी प्राप्त नहीं करने वाले हैं।

सारा: (20:13)
और इस प्रक्रिया में वे इन लोगों के जीवन, इन युवाओं के जीवन, इन युवा लड़कियों या इन युवा लड़कों के जीवन को नुकसान पहुंचा रहे हैं। और हाँ, हमेशा कुछ न कुछ सामने आता है, हर रात कम से कम एक चीज जो आपके साथ रहती है। और मैंने उन लड़कियों के चेहरों पर ध्यान केंद्रित किया जिन्हें मैंने याद किया है। जॉन के कुछ चेहरे हैं जो मुझे याद हैं और उन आँखों में अंधेरा है, और उनकी आत्मा में छेद है। और कोशिश करें कि पीछे न जाकर उस पर सोचें, बल्कि मुस्कुराती हुई लड़कियों के बारे में सोचें। और किसी तरह हम उन्हें उनका जीवन वापस दिलाने जा रहे हैं, और एक नई कहानी और एक नई शुरुआत और वह सब। मुझे यही सोचना पसंद है।

लौरा पार्कर: (20:49)
आप जिन जगहों पर गए, उनमें से अधिकांश में कितने ग्राहक होंगे? यदि ये लड़कियां मंच पर नृत्य कर रही हैं और उनमें से कुछ छिप रही हैं और उनमें से कुछ शर्मीली हैं, और शायद वे 14 या 15 वर्ष की हैं, तो उन प्रतिष्ठानों में से कितने लोग होंगे?

सारा: (21:06)
यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप रात के आठ बजे जा रहे हैं या रात के 12 बजे, है ना? और जैसे-जैसे रात बड़ी होती जाती है, वैसे-वैसे और भी लोग आते जाते हैं। और हमेशा दूसरों की तुलना में अधिक लोकप्रिय स्थान होते हैं। लेकिन आप उन्हें ले सकते हैं, इसलिए कुछ जगहें हैं जहां हम गए थे, वे इतने भरे हुए हैं, वहां कोई सीट नहीं है। बैठने की जगह नहीं है। और इसलिए यह केवल स्टैंडिंग रूम है। और सब कुछ स्पष्ट रूप से दीवार के खिलाफ है, इसलिए हर कोई उस कमरे के बीच में देख सकता है जहां सारी कार्रवाई होती है, जहां सभी लड़कियां हैं। और वहां काम करने वाले लोग हैं जो उंगलियों को क्लिक कर रहे हैं या अपने मुंह से शोर कर रहे हैं, या रोशनी डालने के तरीके, छोटी लेजर रोशनी, अलग-अलग लड़कियों पर बीम करने के लिए, उन्हें बता रहे हैं कि क्या करना है, किसके साथ जाना है, क्या करना है। आपको लगातार निर्देशित किया जा रहा है। ग्राहक कौन है, उन्हें काम करने या अधिक पेय बेचने, या वहां नृत्य करने या जो कुछ भी करने की आवश्यकता है।

सारा: (21:59)
उनके पास उनके सभी नामों के साथ एक बोर्ड है। और वे कब चालू हैं और कितने मिनट चालू हैं, और यह समय हो गया है। तो वे इतने मिनट तक चालू रहते हैं और फिर लड़कियों का अगला समूह ऊपर जाता है। और जो लड़कियां आती हैं, वे लड़कों या लड़कियों या किसी के भी साथ बैठ जाती हैं। सही? तो यह सब बहुत सुनियोजित है, बहुत व्यवस्थित है। यह एक व्यवसाय है। और यह एक व्यवसाय की तरह चलाया जाता है। यह बिल्कुल पैसा कमाने के बारे में है। और सैकड़ों लोग हो सकते हैं। और कभी-कभी स्तर होते हैं। दो मंजिलें हैं। मेन फ्लोर होगा, अगर पुलिस अंदर आती है, तो सबसे खराब सामान दूसरी मंजिल पर होगा, आपको सीढ़ियां चढ़नी होंगी। और वह सामान जिसे हम अभी भी कहते हैं, "दुनिया में क्या चल रहा है, क्या तुम मुझसे मजाक कर रहे हो?" वह मुख्य मंजिल पर सामान है। और फिर ऊपर का कदम है, “तुम सच में मुझसे मजाक कर रहे हो। ऐसा नहीं हो रहा है। ऐसा नहीं हो सकता।"

सारा: (22:51)
लेकिन वे पैक हैं। वे अभी पैक हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि सप्ताह की कौन सी रात है, वे पैक हैं। और दुनिया भर के लोग इसमें हैं। भारत के लोग, भारत के पुरुष, मध्य पूर्व के पुरुष, चीन, जापान के पुरुष, अधिक स्थानीय लोग नहीं। वे वहां नहीं जाते, यह बहुत महंगा है। उनके अपने ठिकाने हैं। यूरोपीय, दुनिया भर के लोग, अमेरिकी, जो भी हो, सब वहाँ। यह पूरी दुनिया का प्रतिनिधित्व है।

लौरा पार्कर: (23:24)
हां। और आपने अपने अनुभव में कितना पाया? यह होगा, मुझे पता है कि तुम लोगों ने इस तरह के सबूत इकट्ठा किए, एक लड़की को लेने और उसके साथ यौन संबंध बनाने में कितना समय लगेगा? आपने जो कुछ औसत कीमतें सुनीं उनमें से कुछ क्या थीं?

सारा: (23:39)
ठीक है, फिर से, आप वहां साइट पर चीजें कर सकते हैं, और मूल रूप से यह सिर्फ एक टिप है। और आपको जो भी प्रभारी है उसकी अनुमति मिलती है। और वे इसे एक कोने में या अन्य लोगों के पीछे, या बाहर खुले में करते हैं, वे सामान करते हैं। या वहाँ है जिसे कम समय कहा जाता है। तो आप उन्हें एक घंटे तक ले सकते हैं, या आप उन्हें चार या पांच घंटे तक ले सकते हैं। तो अलग-अलग कीमतें हैं। और लौरा, मुझे याद नहीं है। मुझे पता है कि यह सस्ता है, यह सस्ता है, लेकिन मुझे याद नहीं है कि यह क्या है। और लड़कियों को उस सब का केवल एक बहुत ही छोटा प्रतिशत मिलता है। और फिर, वह पैसा उनके कर्ज की ओर जाता है। तो हाँ।

लौरा पार्कर: (24:27)
ठीक। मुझे बस तुमसे बात करना अच्छा लगता है। मेरे पास कुछ और प्रश्न हैं। उनमें से एक वास्तव में कागज पर नहीं है। लेकिन मैं आपके दृष्टिकोण से जानना चाहूंगा कि राष्ट्रीय टीम के साथ काम करना कैसा रहा? स्वयंसेवक कार्यकर्ता तैनाती के लिए आते हैं, और यह वास्तव में हमारी राष्ट्रीय टीम के चल रहे काम के समर्थन में है। तो यह हमारे राष्ट्रीय कर्मचारियों के साथ बातचीत करने जैसा क्या था जिसके साथ आपको काम करना पड़ा?

सारा: (25:00)
फिर, सबसे पहले, उन लोगों से प्रभावित होकर जो आपके पास हैं जो आप लोगों के साथ पूर्णकालिक हैं, और फिर डेल्टा के लोग जो आप लोगों के लिए स्वयंसेवक के साथ काम करते हैं और उनसे प्रभावित होते हैं, राष्ट्रीय कर्मचारी, 24 कैरेट, वे हैं कमाल की। और यह उस टीम से बना है जिसके साथ हमने काम किया है, स्थानीय लोगों, पुरुषों और महिलाओं, और उनके समर्पण में उनके द्वारा लगाए गए घंटों, उनके उत्साह, उनके जुनून, उनके पास जो प्रतिबद्धता है। वे अंदर हैं।

सारा: (25:29)
यह ऐसा है जैसे वे जा रहे हैं, उन्हें वह सामान मिल रहा है जो उन्हें जानकारी मिल रही है, वे हमारी जानकारी ले रहे हैं। वे इसे ले रहे हैं, वे इसे विकसित कर रहे हैं। उन्हें यह अवसर अगले दिन या उसके अगले दिन के लिए मिल रहा है। वे वही प्राप्त कर रहे हैं जो हमने एकत्र किया था, उसे पुलिस के पास ले जा रहे हैं, उन्हें दिखा रहे हैं और कह रहे हैं, क्या यह काफी है? आपको और क्या चाहिए? हमें वास्तविक समय में वह जानकारी देते हुए ताकि हम वापस जा सकें, कहें, "नहीं, आपको उस स्थान पर वापस जाना होगा और हमें इसकी आवश्यकता है।" वह फोटो जो आपने गलत एंगल से ली है। जब आप इस कोण से फोटो लेते हैं, तो हम उसकी उम्र नहीं बता सकते, लेकिन अगर आप इसे इस कोण से लेते हैं, तो कोई, प्रकाश के कारण, आप उनके चेहरे की विशेषताओं को देख सकते हैं। आप उनकी त्वचा देख सकते हैं, आप सब कुछ देख सकते हैं और आप देख सकते हैं कि वे कितने साल के हैं।

सारा: (26:04)
तो वास्तविक जीवन की जानकारी। और वे सुबह में थे जब हम अपनी डीब्रीफिंग कर रहे थे, वे रात में हमारे साथ थे जब हम कराओके बार में थे, जब हमारे पास कवर कहानियां थीं कि वे हमारे टूर गाइड की तरह थे, वे वहां होंगे, घंटों उन्होंने डाल दिया। वे बहुत प्रभावशाली थे। और यह इतना महत्वपूर्ण घटक है। माफ़ कीजिए। यह इतना महत्वपूर्ण घटक है। इससे बहुत बड़ा, बड़ा फर्क पड़ता है। अन्य संगठनों के विपरीत जो स्वतंत्र हैं, जो अंदर जाते हैं और "बचाव करते हैं, बाहर निकलते हैं," है ना? व्यक्ति को सौंप दो। वे लोग इस दौरान और बाद में हैं।

सारा: (26:45)
और दूसरी बात जो इसके बारे में बहुत अच्छी है, क्या वे परवाह करते हैं। यही उनका देश है। वही उनके बच्चे हैं। मैं हमेशा दुनिया के सभी बच्चों को अपने बच्चे कहता हूं, लेकिन वास्तव में वही उनके बच्चे और उनके लोग हैं। और इसलिए उनके पास इसके प्रति प्रतिबद्धता और समर्पण का स्तर भी है, यहां तक ​​कि हमारे पास जो कुछ भी है उससे भी आगे।

सारा: (27:04)
और वे इस बात का एक बहुत बड़ा अभिन्न अंग हैं कि आप सफल क्यों हैं, आप यह जानते हैं। वे वहाँ हैं जब हम चले गए हैं, और वे पीछा करते हैं। और वे स्थानीय पुलिस को धक्का देते हैं, और वे स्थानीय पुलिस के आकाओं को धक्का देते हैं। तो अगर जिस लड़के को उन्होंने सौंप दिया था वह एक अच्छा पुलिस वाला था, उसके साथ कुछ नहीं कर रहा है, वह उस पर बैठा है, तो वे उसे सुई दे रहे हैं, और फिर वे कहते हैं, "अरे, अगर तुम नहीं जा रहे हो ऐसा करने के लिए, मैं आपके बॉस से बात करने जा रहा हूँ।"

लौरा पार्कर: (27:27)
हाँ, मैं बिलकुल सहमत हूँ। मैं हमेशा लोगों से कहता हूं, मेरे पूरे जीवन में मेरे सबसे बड़े सम्मानों में से एक है वहां के कुछ राष्ट्रीय कर्मचारियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलना। उनकी प्रतिबद्धताएं, उनकी विनम्रता, उनके दिल मेरे लिए प्रेरणा से परे हैं। तो मैं आपकी इस बात से पूरी तरह सहमत हूँ।

लौरा पार्कर: (27:57)
तो तुम यहाँ से कहाँ जाते हो? आप अपनी पहली तैनाती पर हैं, आप चार वर्षों से मानव तस्करी से लड़ने के लिए जुनूनी हैं। आपको क्या लगता है कि भविष्य आपके लिए कैसा दिखता है और स्वतंत्रता के लिए लड़ना जारी रखता है?

सारा: (28:14)
मैं अपनी अगली तैनाती की प्रतीक्षा कर रहा हूं, जिसने हमारे जीवन में कई, कई चीजों की तरह COVID-19 को पूरी तरह से बाधित कर दिया है, है ना? हम अभी जाने वाले थे, और फिर गर्मियों में, और फिर पतझड़ में कौन जानता है कि उन चीजों का क्या होगा? लेकिन मैं इसके लिए तत्पर हूं। मुझे पता है कि इन अवसरों में से और अधिक अवसर होने चाहिए कि मैं जा सकता हूं और व्यावहारिक हो सकता हूं और ऐसा कर सकता हूं। मैं वास्तव में इसका इंतजार कर रहा हूं। हम, हमारी नींव में, हम दुनिया भर में और अधिक साइटों का दौरा करने जा रहे हैं जो हमने पाया है कि जमीनी स्तर पर काम कर रहे हैं, चाहे वह रोकथाम और शिक्षा में हो। उस फाउंडेशन के पास फंडरेज़र हैं, हम पैसा इकट्ठा करते हैं। और उस नींव के माध्यम से, हम दुनिया भर के चैरिटी, जमीनी स्तर के संगठनों को फंड वितरित करते हैं कि हम उन्हें जांचने के लिए तीन गुना और चौगुना कदम उठाते हैं। और हम अपने दाताओं से जुटाई गई धनराशि को लेने के लिए एवेन्यू या वाहन हैं और फिर उन फंडों को विभिन्न संगठनों में वितरित करते हैं।

सारा: (29:14)
तो हम बस उस सब का विस्तार कर रहे हैं और धन प्राप्त करने के और अधिक बीज बो रहे हैं और देख रहे हैं कि फसल क्या है, लेकिन बस उस सभी प्रभाव को बढ़ाना, उस सभी को बढ़ाना। और फिर हम इस समय को अभी COVID-19 के साथ ले रहे हैं, यह विराम, वास्तव में उस होमवर्क को करने के लिए, अधिक प्रभाव डालने के लिए। तो जब यह लिफ्ट करता है तो हम वास्तव में बलपूर्वक बाहर जा सकते हैं। वह हमारे भविष्य के भीतर है।

लौरा पार्कर: (29:44)
यह अद्भुत और प्रेरक है। मुझे लगता है कि इतने सारे लोग हैं जो आपकी कहानी से प्रेरित होंगे और चुनौती देंगे कि यह एक महिला के रूप में कैसी दिखती है, एक 60 से अधिक वर्षीय महिला के रूप में कदम रखने के लिए। मुझे लगता है कि आपके जीवन के मौसम में बहुत से लोग हैं वापस लात मारना और आराम करना और उन सभी चीजों को करना जो उन्होंने बंद कर दी हैं, जो वे करना चाहते थे। और ऐसा नहीं है, यह बिल्कुल भी बुरा है, लेकिन बस यह, यह वास्तविकता कि आप अपने जीवन के इस मौसम का उपयोग करने के लिए दबाव डाल रहे हैं और वास्तव में कठिन, किरकिरा, बहादुर, महान चीजें कर रहे हैं, बस अविश्वसनीय रूप से प्रेरणादायक है। और मुझे लगता है कि यह वास्तव में इस बात का संकेत है कि हमारे पास किस प्रकार के लोग हैं the Exodus Road. क्या जीवन के सभी अलग-अलग क्षेत्रों और सभी अलग-अलग मौसमों और सभी अलग-अलग यात्राओं के लोग एक साथ आ रहे हैं और कह रहे हैं, "अरे, हम उस दुनिया के साथ ठीक नहीं हैं जहां 14 साल की लड़कियां प्रोफाइल पिक्चर्स के रूप में जंजीरों वाले ट्वीटी पक्षियों को चुनती हैं, क्योंकि वह है असलियत। हम उस दुनिया के साथ ठीक नहीं हैं।"

प्रेस्टन गोफ: (30:56)
यदि आप सारा और कई राष्ट्रीय कार्यकर्ताओं और डेल्टा स्वयंसेवकों के काम का समर्थन करने में रुचि रखते हैं जो मानव तस्करी के खिलाफ अग्रिम पंक्ति में हैं। मैं आपको शामिल होने पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहता हूं the Exodus Roadखोज और बचाव कार्यक्रम। $40 प्रति माह का उपहार मानव तस्करी के खिलाफ हमारी लड़ाई की अग्रिम पंक्ति में जांच की एक रात को निधि दे सकता है। और एक खोज और बचाव सदस्य के रूप में, आप दैनिक नायकों के साथ बचाव अपडेट और विशेष साक्षात्कार के लिए अंदरूनी पहुंच प्राप्त करेंगे, अंधेरे स्थानों पर प्रकाश लाएंगे, और जानें और theexodusroad.com पर जाकर खोज और बचाव में शामिल हों।

प्रेस्टन गोफ: (31:33)
ऑल आर फ्री होने तक, का एक उत्पाद है the Exodus Road, दुनिया भर में मानव तस्करी के खिलाफ रणनीतिक लड़ाई के लिए समर्पित एक गैर-लाभकारी संस्था। पॉडकास्ट मेरे द्वारा होस्ट किया गया है, प्रेस्टन गोफ, और इसहाक लेह द्वारा निर्मित। हमारे आंतरिक विषय लुकास लेह द्वारा निर्मित किए गए थे। और इस एपिसोड के हमारे इंट्रो और आउटरो पर आपने जो संगीत सुना, वह सिटी ऑफ साउंड द्वारा निर्मित और उदारतापूर्वक दान किया गया था। जैसे ही आप एक नया एपिसोड जारी करते हैं, अधिसूचित होने के लिए, जब तक आप अपने पॉडकास्ट प्राप्त करते हैं, तब तक सब कुछ मुफ़्त होने तक सदस्यता लेना सुनिश्चित करें। और यदि आपके पास एक क्षण है, तो यह हमारी मदद करता है यदि आप हमें Apple पॉडकास्ट पर रेट और समीक्षा करते हैं।

में शामिल हों जब तक सभी फ्री समाचार पत्र.

जब आप हमारे ईमेल समुदाय में शामिल होते हैं तो आपको बोनस सामग्री और भविष्य के एपिसोड में विशेष झलकियां प्राप्त होंगी।

पॉडकास्ट से

तेज आंखें और मासूमियत

चार वयस्क बच्चों की माँ, सभी होमस्कूल। उद्यमी। एक परोपकारी संगठन के सीईओ। चरम रैली कार रेसर। सामाजिक न्याय अधिवक्ता। मानव तस्करी के खिलाफ लड़ाई में टीम डेल्टा के लिए अंडरकवर अन्वेषक। सारा अपना रास्ता खुद बना रही है।

उसने हाल ही में थाईलैंड में वीसीआईओ (स्वयंसेवक गुप्त खुफिया अधिकारी) के रूप में अपनी पहली तैनाती पर अपने अनुभव के बारे में सह-संस्थापक और टीईआर अध्यक्ष, लौरा पार्कर के साथ बात करते हुए कुछ समय बिताया।

मानव तस्करी की इस चुनौतीपूर्ण, अक्सर भारी जगह में उसकी आवाज ही थी जिसने मुझे चौका दिया। सारा के बारे में सुनकर कि कैसे उसने पहली बार अवैध व्यापार किए गए बच्चों की समस्या के बारे में सीखा, निःशस्त्रीकरण था। एक अंडरकवर अन्वेषक बनना कुछ ऐसा नहीं था जिसे उसने बड़ी होने पर करने की योजना बनाई थी। मानव तस्करी की समस्या ने उसे ढूंढ लिया, और एक बार ऐसा हो जाने के बाद, उसने लड़ाई में अपना स्थान तलाशा और पाया।

सारा अपनी पहली तैनाती के बारे में कुछ चिंता महसूस करने का वर्णन करती है।

""मैं चिंतित था कि यह मुझे नुकसान पहुंचाएगा। मुझे नहीं पता था कि यह मुझे एक महिला और व्यक्ति के रूप में कैसे प्रभावित करेगा।"

सराहटीईआर ऑपरेटिव

लेकिन इस भूमिका को आगे बढ़ाने के उनके निर्णय को जांच की पहली रात के दौरान आश्चर्य और पुष्टि के साथ पुरस्कृत किया गया।

तस्करी की जा रही युवतियों को सारा ने भी पहरा दिया। एक ऐसी दुनिया में जहां सत्ता और दुर्व्यवहार रोजमर्रा की वास्तविकताएं हैं, सारा ने जिन लड़कियों के साथ बातचीत की, उन्होंने खुद को इस महिला द्वारा खींचा हुआ पाया, जो किसी तरह शोरगुल के बीच एक सुरक्षित आश्रय स्थल था, "गो-गो बार"। अपने दोस्तों के साथ एक मजेदार नाइट आउट की तलाश में एक पर्यटक के रूप में पोज़ देते हुए, युवा लड़कियों ने सारा की ओर रुख किया, अपने दिलों और अपनी कहानियों को साझा किया।

जबकि सारा तैनाती फिर से शुरू करने के लिए उत्सुक है, वह कोरोनोवायरस महामारी के कारण बंद होने, यात्रा प्रतिबंधों और जटिलताओं का इंतजार करती है। अपनी पहली तैनाती के दौरान वह जिन लड़कियों से मिलीं, वे उनके विचारों में हैं।

"मैं उनके चेहरे देखता हूं। मैं उनकी मुस्कान, उनकी चमकीली आंखें और उनकी मासूमियत देखता हूं।"

बाल यौन तस्करी के अपराध से रणनीतिक रूप से लड़ने वाली एक सामान्य महिला, सारा दुर्व्यवहार करने वालों के लचीलेपन और दुर्व्यवहार करने वालों की दुर्बलता दोनों की पहचान करने के लिए तत्पर है। लौरा पार्कर के साथ उनका साक्षात्कार आपको आश्चर्यचकित कर देगा कि इस आंदोलन में आपकी क्या भूमिका है, और शायद इसे खोजने के लिए साहस को प्रेरित करें।

में शामिल हों जब तक सभी फ्री समाचार पत्र.

जब आप हमारे ईमेल समुदाय में शामिल होते हैं तो आपको बोनस सामग्री और भविष्य के एपिसोड में विशेष झलकियां प्राप्त होंगी।

नाम(आवश्यक)